Breaking News

सोम कमला आंबा बांध के साथ गेट से बह रही है अथाह जलराशि

Screenshot_20200131-135058_Business Card Maker
Screenshot_20200131-140356_Business Card Maker
Screenshot_20200202-162010_Business Card Maker
20200205_142001

आसपुर जिला डूंगरपुर
आसपुर से ख़बर आपकी राजस्थान से संवादाता प्रवीण कोठारी कि रीपोट
सोम कमला आंबा बांध के साथ गेट से बह रही है अथाह जलरा


बांध के तीन गेट नहीं खुले, विभाग की कार्यशैली पर उठे सवाल
ग्रामीण में सुनाई विभाग के अधिकारियों को खरी-खोटी
जिला कलेक्टर ने लिया जायजा,अधिकारियों को दिए आवश्यक दिशा निर्देश
बांध पर नहीं था कोई भी सुरक्षाकर्मी बांध लोगों की उमड़ी भारी भीड़
आसपुर। डूंगरपुर जिले का सबसे बड़ा बांध सोम कमला आंबा बांध भराव क्षमता से अधिक बांध में पानी आवक होने से बांध के सात गेट खोलकर पानी निकाला जा रहा है, वही तीन गेट के नहीं खुलने से जल संसाधन विभाग की कार्यशैली पर सवाल उठ गए है। जिसको लेकर सोमवार को विभागीय अधिकारी को ग्रामीणों की खरी-खोटी सुननी पड़ी।ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि विभाग की लापरवाही के चलते गेट नहीं खुलने से बांध भराव क्षमता से अधिक पानी आने से बांध के निकट स्थित गांव में पानी जाने से लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। साथ ही बांध को भी खतरा बना हुआ है।
बांध के तीन गेट नहीं खुलने पर बांध के चार गेट 5, एक गेट दो व दो गेट से ढाई मीटर पानी सोम नदी में छोड़ा गया है । हालांकि बांध के गेट नहीं खुलने की बात पर विभागीय अधिकारी ने इसे नकार दिया,किन्तु मौके पर उपस्थित लोगों ने विभागीय अधिकारियों को आड़े हाथ लेते हुए जमकर खरी-खोटी सुनाई इस पर विभाग के अधिकारी कोई जवाब नहीं दे पाए। दोपहर में जिला कलेक्टर आलोक रंजन ,तहसीलदार गौतम लाल कुम्हार, विकास अधिकारी वेद प्रकाश मीणा , बांध पर पहुंचे जहां पर जिला कलेक्टर रंजन ने विभाग के अधिकारियों से बांध संबंधी जानकारी लेते हुए आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किए। गेट नहीं खुलने के संबंध पर जिला कलेक्टर भी मीडिया से दूरी बनाए रखी व कोई जवाब नहीं दिया।
सुरक्षा व्यवस्था की खुली पोल
बांध पर जल राशि की आवक होने से यहां देखने के लिए लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा ।बांध के मुख्य गेट पर कोई सुरक्षा भी गार्ड नहीं था जिस पर लोग बेरोकटोक बांध परिसर में भ्रमण कर रहे थे वही कई मोटरसाइकिल सवार भी सरपट दौड़ा रहे थे इन्हें कोई रोकने वाला नहीं था। मीडिया के पहुंचने के बाद सुरक्षा व्यवस्था एवं गेट की जानकारी लेने के बाद विभागीय अधिकारियों ने आसपुर थाने में सूचना दी जिस पर थानाधिकारी रिजवान खान मैं जाता मौके पर पहुंचे एवं पुलिसकर्मियों को नियुक्त कर जेल के अंदर प्रवेश बंद किया।
इनका कहना
बांध में जितनी पानी की आवक हो रही है उतनी ही पानी की निकासी जारी है गेट पर सुरक्षा गार्ड है लोगों के नहीं मानने पर इसे कंट्रोल रूम में लगा रखा है। गेट नहीं खुलने की बात गलत है सभी गेट चालू है इन सभी गेटो का रखरखाव कार्य गर्मी के दिनों में हो चुका है।-रामधन मीणा अधिशासी अभियंता सोम कमला आंबा बांध।

बांध से बहते पानी अथाह जलराशि को देखने लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा एवं इस नजारे को कैमरे में कैद किया। मोबाइल नंबर 9929625454

Related Articles

Back to top button
Close