Breaking News

मकर संक्रांति पर सुरांव शिव मंदिर में लगा टुसू मेला, मेले में उमड़ी जैनसैलाब

Screenshot_20200314-220137_Facebook

मकर संक्रांति पर सुरांव शिव मंदिर में लगा टुसू मेला, मेले में उमड़ी जैनसैलाब

 

 

सगमा(गढ़वा) मकर संक्रांति के अवसर पर मंगलवार को धुरकी प्रखंड के रक्सी पंचायत स्थित सुरांव शिव मंदिर में स्नान दान को लेकर श्रद्धालुओं की जबरदस्त भीड़ उमड़ी। यहां श्रद्धालुओं ने गर्म जलकुंड में स्नान किया तथा विधि विधान से पूजा अर्चना कर चूड़ा, गुड, दही व तिलकुट का सेवन किया। इसके पूर्व यथाशक्ति ब्राह्माणों को दान भी दिया गया। यहां पर हजारों श्रद्धालुओं ने गर्म जलकुंड में स्नान किया और शिव मंदिर में मत्था टेका। श्रद्धालुओं की भीड़ सुबह पांच बजे से ही पहुंचने लगी थी। पास के नदी में लोगों की भीड़ देखी गई। दोपहर तक संपूर्ण मंदिर परिसर श्रद्धालुओं की भीड़ से पट गया। मेला में सगमा ,पुतुर, झुणका, घघरी ,बिरवल दुसैया,धुरकी धोबनी और उत्तर प्रदेश , सहित अन्य गाँवसे भी श्रद्धालु पहुंचे थे। हर साल के भांति इस साल भी शुरांव शिव मंदिर में मकर संक्रांति के मौके पर पिछले कई वर्षों से मेला का आयोजन किया जा रहा है।

 

प्रारंभ में मेला में काफी कम भीड़ लगती थी। परंतु इस इस वर्ष मेले में जैन सैलाब भीड़ देखने को मिला मेले में लगभग दस हजार से 15 हजार तक भीड़ देखने को मिला

 

मेले में प्रदेश सहित अन्य व्यापारी खरीद बिक्री के लिए पहुंचते हैं। मेला में सौ के करीब अस्थायी दुकानें लगी हैं। इस मौके पर धोबनी गांव निवासी रेवत यादव ने बताया की सुरांव का शिव मंदिर में पिछले कई वर्षों से यहां पर मेला का आयोजन किया जाता है और उन्होंने बताया कि यहां पर जो व्यक्ति सचे भक्ति से पूजा अर्चना करते है उनका मनोकामना पूरा होता है । उन्होंने बताया कि यहां पर बहुत दूर दराज से लोग दर्शन के लिए पहुचते है।

Related Articles

Back to top button
Close